लौकी / कद्दू की सब्जी के फायदे और नुकसान

 We-Hindi के इस नए लेख में हम कद्दू की सब्जी के फायदे और नुकसान को बताने वाले हैं। कद्दू को कई क्षेत्रों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है कहीं पर इसे ‘लौकी’ तो कहीं पर ‘पेठा’ बोला जाता है।

लौकी / कद्दू की सब्जी के फायदे और नुकसान | kaddu ki sabji ke fayde aur nuksan

कद्दू में पोषक तत्व (Pumpkin Nutrients - 100g)

नीचे हमने एक टेबल चार्ट के जरिए बताया है की कद्दू (kaddu) खाने से हमें कौन-कौन से पोषक तत्व मिलते हैं —

प्रोटीन

1 g

पानी

91.6 g

ऊर्जा

26 kcal

वसा (fat)

0.1 g

कार्बोहाइड्रेट

6.5 g

फाइबर

0.5 g

कैल्शियम

21 mg

आयरन

0.8 mg

विटामिन सी

9 mg

विटामिन बी -6

0.061 mg

(1).

कद्दू / लौकी की सब्जी खाने के फायदे

kaddu ki sabji khane ke fayde क्या-क्या होते हैं यहां पर पढ़िए ―

कद्दू पाचन क्रिया सुधारे

कद्दू खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को स्वस्थ रखता है और कब्ज से राहत प्रदान करता है। इससे पाचन तंत्र भी सुधारता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं।

वजन कम होगा

वजन कम करना चाहते हैं? तो ठीक है फिर आप भी डाइट में कद्दू शामिल करें। इसमें बहुत फाइबर होता है, जो पेट को भरा रखने में मदद करता है और कैलोरी भी कम होता है, जिससे पेट कम करने में मदद मिलता है।

लौकी पानी की कमी को दूर करे

गर्मी के मौसम में, जब आसमान से तपती धूप नीकलती है, तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए, कद्दू खाना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि 116 ग्राम लौकी में 106 ग्राम पानी होता है (1)। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और आपको ताजगी का अहसास कराता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए

कद्दू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट रहता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपको कई बीमारियों और संक्रमण से बचाया जा सकता है। कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटिन प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है।

कद्दू (Lauki) से विटामिन-ए प्राप्त करें

कद्दू में विटामिन-ए है, जो हमारे दांतों, हड्डियों, ऊतकों, और त्वचा के लिए फायदेमंद है। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान भी यह महत्वपूर्ण हो सकता है और आंखों की समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है (2)। 100 ग्राम कद्दू में लगभग 8510 आईयू विटामिन-ए होता है (1)।

हृदय की बीमारियों से बचाए कद्दू

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च पेपर के अनुसार, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कद्दू मदद कर सकता है। लौकी (kaddu) में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है (3)।

इसके अलावा, कद्दू ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डिस्लिपिडेमिया (Dyslipidemia) को भी रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दिल के रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है (3)। बीटा-कैरोटीन के पौष्टिक तत्वों के कारण, कद्दू हृदय रोग की आशंका को भी कम कर सकता है (4)।

स्वस्थ त्वचा के लिए

यह स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। एक रिसर्च पेपर के अनुसार, कद्दू में बीटा कैरोटीन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद लिनोलेनिक एसिड से त्वचा को झुर्रियों, रूखेपन, और कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने से बचाने में भी मदद मिल सकती है (5)।

मधुमेह में कद्दू की सब्जी खाने से लाभ

मधुमेह की समस्या आजकल बहुत सामान्य हो गई है, लेकिन कद्दू इससे निजात पाने में मदद कर सकता है। एक शोध के अनुसार, कद्दू में एंटी-डायबिटिक प्रभाव होता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है और इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गतिविधि भी होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है (6)।

अस्थमा में कद्दू फायदेमंद

अस्थमा से बचने के लिए, एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कद्दू का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है (7)। कद्दू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड कंपाउंड अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है (8)।

स्वस्थ बाल के लिए हरा कद्दू खाने के फायदे

स्वस्थ बाल पाने के लिए, कद्दू खाना फायदेमंद हो सकता है। कद्दू में पोषक तत्व, विटामिन, और खनिज होते हैं जो बालों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। एक रिसर्च पेपर के अनुसार, कद्दू का सेवन बालों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है (9)।

कद्दू से अल्सर की स्थिति में सुधार

अल्सर एक प्रकार का पेट में घाव है, जो आहारनाल या आंतों के अंदर हो सकता है (10)। चूहों पर एक अध्ययन में पता चला है कि कद्दू और उसके बीज के अर्क में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर को ठीक करने की क्षमता हो सकती है। एक रिसर्च पेपर में यह भी लिखा है कि कद्दू का सेवन करके गैस्ट्रिक वॉल्यूम और एसिडिटी को कम किया जा सकता है, जिससे अल्सर की स्थिति में सुधार हो सकता है (11)।

आगे जाने सफेद कद्दू (पेठा) का जूस पीने के फायदे क्या है…

सफेद कद्दू (Lauki) के जूस के फायदे - White Bottle Gourd Juice

सेहत के लिए safed kaddu ke juice का सेवन करना उत्तम होता है, क्योंकि सफेद कद्दू हो या हरा कद्दू दोनों में ही पोषक तत्व और औषधीय गुण होते हैं। कद्दू का रस बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकता है, लेकिन यह गंभीर बीमारी का उपचार नहीं है। ध्यान रहें कि इसका सेवन सावधानीपूर्वक (लिमिट) किया जाए और यह किसी विशेष बीमारी के लिए नहीं है।

सफेद कद्दू (Lauki) के जूस के फायदे - white bottle gourd juice

बॉडी डिटॉक्स करे

अनहेल्दी खानपान और बुरी जीवनशैली के कारण, हमारे शरीर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं। सफेद कद्दू का जूस पीना इसे साफ करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। नियमित रूप से सफेद कद्दू का जूस पीना आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है।

कब्ज में सफेद कद्दू का जूस

कब्ज, जिसे हम पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या कहते हैं, यह एक सामान्य समस्या है जिसमें मल त्याग करना कठिन हो सकता है। सफदे कद्दू के जूस का सेवन करना इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। एक रिसर्च में यह बताया गया है कि कद्दू के जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं और कब्ज की समस्या में भी आराम हो सकता है (12)। इसलिए, safed kaddu ke juice को कब्ज से निजात पाने के लिए एक अच्छा उपाय माना जा सकता है।

सफेद लौकी (Kaddu) का जूस इम्यूनिटी बढ़ाए

कद्दू और सफेद कद्दू का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है। शोध से पता चलता है कि कद्दू में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जिससे रक्षा प्रणाली को सहारा मिलता है (13)। कद्दू में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने से इम्यूनिटी बढ़ता है (14)।

दिमाग को तेज करें

सुबह को एक गिलास सफेद कद्दू के रस का सेवन करने से आपका शरीर ठंडक से भरा महसूस करेगा और आपकी सतर्कता बढ़ेगी। रोजाना इसे अपने आहार में शामिल करने से बुद्धिमत्ता में सुधार हो सकता है, खासकर पढ़ने-लिखने वाले बच्चों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। एक सप्ताह तक नियमित सेवन से दिमाग में तेजी महसूस हो सकती है और इसमें प्राणशक्ति भी अधिक होती है। सुबह का एक गिलास पीने से बुद्धिमत्ता में सुधार हो सकता है और आपमें ऊर्जा का अहसास होगा।

शरीर में फोड़े-फुंसी को कम करता है

अगर आपके शरीर में गर्मी होता है और इसके वजह से फोड़े-फुंसी होता है तो सफेद कद्दू का रस पीने से शरीर को ठंडक मिलता है। जिससे फोड़े-फुंसी होना कम या बंद हो जाता है।

एनर्जी के लिए सफेद कद्दू के रस

एनर्जी बढ़ाने के लिए सफेद कद्दू का रस पीना एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे आपको बहुत ताजगी मिलती है और तंत्रिकाएं शांत रहती हैं। कॉफी पीने से तो ऊर्जा मिलती है, लेकिन तंत्र में अशांति भी हो सकती है। जबकि एक गिलास सफेद कद्दू का जूस आपको ऊर्जा और शांति दोनों प्रदान करता है।

इस लेख को पढ़ते रहे हैं और आगे जाने kaddu ke beej bhigo kar khane ke fayde ―

लौकी / कद्दू के बीज खाने के फायदे

नीचे हमने kaddu ke beej ke fayde के बारे में लिखा है :―

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

अगर आप अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कद्दू के बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इन बीजों में मौजूद गुण से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद हो सकती है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है।

आयरन और फाइबर का सोर्स

अच्छी स्वास्थ्य के लिए, आपको रोज सुबह खाली पेट कद्दू के बीज खाना चाहिए। कद्दू के बीजों में फ्लेवोनॉइड्स और फेनोलिक एसिड होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में जाने जाते हैं। ये आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा और शरीर स्वस्थ रहते हैं। साथ ही, ये आपको आयरन और फाइबर भी प्रदान करते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं। इससे आपका शरीर पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करता है।

बेहतर नींद के लिए

बेहतर नींद पाने के लिए, सोने से पहले kaddu ke beej का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। लौकी के बीज में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड, नींद को बढ़ाने में मदद करता है।

लौकी (kaddu) के बीज सूजन को कम करता है

सूजन को कम करने के लिए, सुबह खाली पेट कद्दू के बीजों का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आपमें पुरानी बीमारी, डायबिटीज या थायरॉइड की वजह से सूजन है, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि कद्दू के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाने में मदद करते हैं।

कैंसर के जोखिम को कम करे

Kaddu ke beej khana स्वस्थ रहने में मदद करता है, खासकर महिलाओं के लिए। इसमें मौजूद गुणसूत्रों के कारण, इन्हें डाइट में शामिल करने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

वेट लॉस में मदद करता है

Pumpkin Seeds वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर भरपूर होती है, जिससे पाचन में सुधार होता है। इन बीजों का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और अनहेल्दी खानपान से बचा जा सकता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

आर्टिकल को पूरा पढ़ें, निचे हमने lauki ya kaddu ki sabji khane ke nuksan को बताया है…

लौकी / कद्दू की सब्जी खाने के नुकसान

कद्दू का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। अधिक मात्रा में कद्दू का सेवन करने से हो सकता है कि इसके कुछ नुकसान भी हों। इसलिए, सावधानीपूर्वक और समझदारी से कद्दू का उपयोग करना उचित है।

लौकी / कद्दू की सब्जी खाने के नुकसान | kaddu ki sabji khane ke nuksan
Image Source: Google

  • कई लोगों को कद्दू से एलर्जी हो सकती है, खासकर जब वे इसे खाते हैं। ऐसे लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और अगर उन्हें इससे समस्या हो, तो तुरंत Doctor से संपर्क करना चाहिए।
  • सर्दी, अस्थमा, जुकाम आदि से जल्दी प्रभावित होने वाले लोगों को सफेद कद्दू या सफ़ेद पेठा का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहना चाहिए। इसमें शहद या काली मिर्च मिला कर पीना उनकी स्थिति को बेहतर बना सकता है और ठंडक को संतुलित रख सकता है।
  • ठंड के दिनों में लौकी की सब्जी खाने से आपको सर्दी-जुकाम भी हो सकता है।

Disclaimer: आपको ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि We-Hindi ब्लॉग का यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें दी गई सलाह और सुझाव इंटरनेट से प्राप्त की गई हैं। इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह की तरह नहीं देखा जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य संबंधित परेशानी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा होगा।

Tags: लौकी / कद्दू की सब्जी के फायदे और नुकसान | kaddu ki sabji ke fayde aur nuksan

Previous Post